Bhagavad geeta hindi pdf download


भगवद गीता हिंदू धर्म की सबसे ज्यादा लोकप्रिय पुस्तक है, जो लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है। जिनका दुनिया की महान विभूतियों द्वारा उल्लेख किया जाता है। इन महान हस्तियों का मानना है कि, गीता की वजह से उन्हें अपने जीवन में मार्गदर्शन मिलता है। ऐसे में यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इतिहास में भगवद गीता ने अनगिनत लोगों को प्रेरणा दी है। इसी प्रेरणा का परिणाम है कि भगवद गीता को 80 भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

आम तौर पर गीता को जीवन जीने के तरीके की सीख देने वाले धार्मिक ग्रंथ के रूप में जाना जाता है। भगवद गीता की लोकप्रियता का परिणाम है कि वह भारत की सीमाओं से परे हो चुकी है, वह दुनिया के सभी प्रमुख देशों में लोकप्रिय है। और वह अब केवल धार्मिक ग्रंथ के रूप में ही नहीं देखी जाती है, वह कई मंचों पर दर्शनशास्त्र का हिस्सा बन गई है। ऐसे में भगवद गीता ने दुनिया के कई महान और प्रसिद्ध लोगों को न केवल प्रभावित किया है बल्कि उनके जीवन को भी पूरी तरह से बदल दिया।

अल्बर्ट आइंसटीन 

आइंसटीन भगवद गीता के जरिए भगवान श्रीकृष्ण द्वारा दिए गए उपदेशों से काफी प्रभावित थे। उन्होंने कहा कि “ जब मैंने भगवद गीता को पढ़ा तो मुझे पता चला कि ईश्वर ने कैसे दुनिया को बनाया है। और मुझे यह अहसास हुआ कि कुदरत ने हर चीज कितनी ज्यादा प्रदान की है।”  हम इसकी कल्पना नहीं कर सकते कि भगवद गीता ने मुझे कठिन परिश्रम करने के लिए कितना प्रेरित किया है। मैं आप सब से कहना चाहता हूं कि गीता को जरूर पढ़े और आप खुद देखेंगे कि उसने आपके जीवन को कितना प्रभावित किया है।





हेनरी डेविड थोरो

हेनरी डेविड थोरो अमेरिका के प्रसिद्ध प्रकृतिवादी, दार्शनिक, कवि थे। हेनरी भारतीय दर्शन और अध्यात्म से काफी प्रभावित थे। उन्होंने अपनी प्रसिद्ध किताब “वाल्डेन” में भगवद गीता का कई बार उल्लेख किया है। वह किताब के पहले अध्याय में ही लिखते हैं “ पूरब के देशों के दर्शन की तुलना की जाय तो वह सबसे ज्यादा भगवत गीता से प्रभावित हैं।”


Download More Books






0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने