Durga Saptashati PDF free download | दुर्गा सप्तशती पीडीऍफ़ फ्री डाउनलोड |

Also Read

Durga Saptashati PDF in sanskrit with hindi translation, Durga saptashati path in Hindi, Durga Saptshati Full path in Sanskrit | संपूर्ण दुर्गा सप्तशती पाठ



देवी स्तुति : दुर्गा सप्तशती पाठ (संपूर्ण दुर्गा सप्तशती पाठ) जिसे देवी महात्म्य या चंडी पाठ के नाम से भी जाना जाता है, 700 श्लोकों का एक संग्रह है जिसे 13 अध्यायों में विभाजित किया गया है। इस दुर्गा सप्तशती पाठ में दुर्गा सप्तशती बीज मंत्र है जो बहुत शक्तिशाली माना जाता है। नवरात्रि पर्व के दौरान नियमित रूप से इसका पाठ किया जाता है।



दुर्गा सप्तशती भक्त के लिए एक विधिवत पूर्ण होने वाले वृक्ष की तरह है। जो भी व्यक्ति एकाग्रता, प्रेम और भक्ति के साथ बीज मंत्रों का पाठ करता है, वह व्यक्ति निश्चित रूप से देवी माँ की विशेष कृपा प्राप्त करेगा।

इस किताब में अच्छाई और बुराई के बीच एक कठिन लड़ाई का वर्णन है, जहाँ देवी दुर्गा के रूप में प्रकट होती हैं, राक्षस महिषासुर के खिलाफ अच्छाई की ताकतों का नेतृत्व करती हैं - देवी बहुत क्रोधित और निर्दयी हैं, और अच्छी जीत की ताकत हैं। शांतिपूर्ण समृद्ध समय में, पाठ में कहा गया है, देवी लक्ष्मी के रूप में प्रकट होती हैं, धन सृजन और खुशी को सशक्त बनाती हैं। यह पाठ हिंदू परंपराओं में से सबसे प्रारंभिक पूर्ण पांडुलिपियों में से एक है जो भगवान के स्त्री पक्ष की श्रद्धा और पूजा का वर्णन करता है। देवी महामाया को अक्सर कुछ हिंदू परंपराओं में भागवत गीता में महत्वपूर्ण माना जाता है।



देवी महामाया को भारत के पूर्वी राज्यों, जैसे पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, गोवा के साथ-साथ नेपाल में विशेष रूप पूजा जाता है। यह नवरात्रि समारोह, दुर्गा पूजा उत्सव और पूरे भारत में दुर्गा मंदिरों में मनाया जाता है।


.
.




0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने