essay on swachh bharat abhiyan - स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध in hindi

essay on swachh bharat abhiyan, स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध : आप सभी को राम राम मित्रो! आज हम कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 तक के विद्यार्थियों के लिए स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध लेकर आये है, हमें उम्मीद है आपलोगों को बहुत पसंद आएगा
essay on swachh bharat abhiyan

इस पेज पर आपको निबंध के साथ-साथ इसकी पीडीऍफ़ भी मिलेगी, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर पढ़ सकेंगे।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

मित्रो ! स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत "2 अक्टूबर 2014" नईदिल्ली के राजपथ पर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक व्यापक आन्दोलन के तौर पर शुरू हुआ था, इस अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा था “एक स्वच्छ भारत के द्वारा ही देश 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अपनी सर्वोत्तम श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

इस अभियान की शुरुआत सबसे पहले प्रधानमंत्री जी ने इंडिया गेट से की थी, जिसमे देश भर से करीब 50 हजार सरकारी-गैर सरकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया था, यह अभियान पुरे देश में एक आन्दोलन की तरह फ़ैल गया था, प्रधानमंत्री जी ने खुद झाड़ू लगाकर महात्मा गाँधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानमंत्री जी ने लोगो से कहा था - लोगो को स्वयं गंदगी न फैलानी चाहिए और न ही किसी को फ़ैलाने देने चाहिए, उन्होंने एक मंत्र भी दिया था - न गंदगी करेंगे और न करने देंगे, अपने आसपास, खुद को स्वच्छ रखना भी एक जिम्मेदारी हैं, प्रधानमंत्री जी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अस्सी घाट पर भी कुदाल चलाकर स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लोगो को जागरूक किया था।

गौरतलब है की इस अभियान में समाज के हर तरह के लोगो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और अपना योगदान दिया है, सरकारी कर्मचारियों से लेकर देश के जवानों तक, बालीवुड के कलाकारों से लेकर खेल जगत तक, उद्योगपतियों से लेकर गुरुओं तक सभी ने इस महान काम के लिए हिस्सेदारी दी है।

सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए अनेक कार्यक्रम कराये, नुक्कड़ नाटक से लेकर, टीवी पर विज्ञापन तक, प्रिंट अख़बार से लेकर सभी जगह जागरूकता फ़ैलाई, सरकार ने सभी लोगो को स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने के लिए सराहना भी की।

स्वच्छ भारत अभियान के शुरुआत के बाद जनता में काफी जागरूकता देखने को मिला है, अब लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होने लगे हैं, कूड़ा करकट इधर उधर नही फेंकते, अब अपने आसपास स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक रहना एक प्रवृति बन गयी हैं।

essay on swachh bharat abhiyan - स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध in hindi 5 of 5


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने