रामायण और महाभारत के कारण दूरदर्शन बना नंबर 1 चैनल, मिल रहे करोड़ो दर्शक

Also Read


लॉकडाउन के बीच 'रामायण' और 'महाभारत' जैसे पुराने सीरियल्स के पुनः प्रसारण से दूरदर्शन की व्यूअरशिप में जबर्दस्त उछाल देखने को मिल रहा है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरदर्शन सभी एंटरटेनमेंट चैनल्स को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर पहुंच गया है। बीएआरसी की इस साल के 13वें सप्ताह की रिपोर्ट देखें तो सभी जॉनर्स में दूरदर्शन 15,96, 923 इम्प्रेशंस के साथ टॉप पर है। वहीं, हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स की लिस्ट में भी यह 15,64,867 के साथ प्रथम स्थान पर है।



प्रसार भारती ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से दावा किया है कि एक सप्ताह के अंदर दूरदर्शन की व्यूअरशिप में 650 फीसदी बढ़ी है। 12वें सप्ताह में जहां चैनल की व्यूअरशिप 267 मिलियन से ज्यादा थी, वहीं 13वें सप्ताह में यह 2109 मिलियन से ज्यादा हो गई है। 



ग्रामीण से ज्यादा शहरी क्षेत्रों में व्यूअरशिप

खास बात यह है कि दूरदर्शन की व्यूअरशिप ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा अरबन यानी शहरी क्षेत्रों में है। अरबन इलाकों में जहां 9,10,973 के इम्प्रेशंस के साथ यह पहले स्थान पर हैं तो वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में इसे 6,53.894 इम्प्रेशंस मिले हैं। यह यहां दूसरे स्थान पर है। पहला स्थान दंगल चैनल का है, जिसे 8,82,111 इम्प्रेशंस मिले हैं। 

40 हजार फीसदी बढ़ी व्यूअरशिप 

बीएआरसी इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो लॉकडाउन में पुराने शोज के पुनः प्रसारण का फैसला दूरदर्शन के लिए फायदे का सौदा साबित हुआ। इनकी वजह से सुबह और शाम के बैंड में इसकी व्यूअरशिप में 40 हजार फीसदी का उछाल आया है। सिर्फ 'रामायण' और 'महाभारत' ही नहीं दूरदर्शन ने अपने दो चैनल्स (डीडी नेशनल और डीडी भारती) पर 80 और 90 के दशक के कई सीरियल्स का पुनः प्रसारण शुरू किया है। इनमें 'चाणक्य', 'बुनियाद', 'उपनिषद गंगा', 'अलिफ लैला' और 'शक्तिमान' जैसे पॉपुलर शो शामिल हैं। 



'रामायण' 5 साल में सबसे ज्यादा देखा गया शो

रामानंद सागर की 'रामायण' का पहली बार प्रसारण 1987 में हुआ था। उस वक्त लोगों के बीच इसकी पॉपुलैरिटी ऐसी थी कि सड़के सूनी हो जाती थीं और ट्रेनें तक एक घंटे के लिए रोक दी जाती थीं। और आज जब इसका पुनः प्रसारण हुआ, तब भी इसकी लोकप्रियता साफतौर पर देखी जा रही है। यही वजह है कि यह पौराणिक धारावाहिक पिछले 5 साल में सबसे ज्यादा देखा गया शो बन गया है। 13वें सप्ताह में इसकी व्यूअरशिप 556 मिलियन रही, जो पिछले पांच साल में किसी भी शो के लिए सबसे ज्यादा है।  'महाभारत' की व्यूअरशिप 150 मिलियन है। 




नया पेज पुराने