विदेशी जानकारों ने भी बताया रामसेतु को अद्भुत और सुन्दर कारीगरी.

Also Read


रामायण के बारे में आप जानते ही होंगे, रामायण एक हिन्दुओ का धार्मिक ग्रन्थ है जिसमे भगवान राम की लीला को महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखा गया है, जब रावण ने श्री राम की पत्नी माता सीता को हरण कर लंका ले गया था तब वानर राज सुग्रीव की सेना की मदद से लंका जाने के लिए सेतु बनाया गया जिसे हम रामसेतु कहते है, वानर राज सुग्रीव की सेना में दो वानर नल और नील की मदद से इस सेतु का निर्माण हुआ था.

आकाश से रामसेतु अद्भुत दृश्य 

लेकिन प्रकृति के बदलते स्वरूप के चलते रामसेतु समुन्द्र के अन्दर है, लेकिन अभी भी वैसा ही है, और अद्भुत है. रामसेतु कथित रूप से 15 वी शताब्दी तक पैदल चलने योग्य था, रामेश्वरम के मंदिर के अभिलेखों के अनुसार रामसेतु पूरी तरह समुन्द्र के जल से ऊपर स्थित था लेकिन इसे 1480 में चक्रवाती तूफ़ान ने तोड़ दिया.


उत्तर-पक्ष्चिम तट मनार द्वीप के बीच स्थित है रामसेतु..

गौरतलब है कि रामसेतू पुल भारत के दक्षिण-पूर्वी तट के किनारे तमिलनाडु स्थित रामेश्वरम द्वीप और श्रीलंका के उत्तर-पश्चिमी तट मन्नार द्वीप के बीच स्थित है। हिंदू मान्‍यता के मुताबिक इस पुल को भगवान राम ने बनवाया था। साइंस चैनल ने व्हाट ‘ऑन अर्थ एनसिएंट लैंड एंड ब्रिज’ नाम से एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है। जिसमें भू-वैज्ञानिकों की तरफ से यह विश्लेषण इस ढांचे के बारे में किया गया है। वैज्ञानिकों के विश्लेषण के बाद पत्थर के बारे में रहस्य और गहरा गया है कि आखिर ये पत्थर यहां पर कैसे पहुंचा और कौन लेकर आया है।



रामसेतु से जुड़े कुछ अनकहे बाते.

- भू-वैज्ञानिकों ने नासा की तरफ से ली गई तस्वीर को प्राकृतिक बताया है।

- वैज्ञानिकों ने अपने विश्लेषण में यह पाया कि 30 मील लंबी यह श्रृंखला चेन मानव निर्मित है।

- रामसेतु की उम्र रामायण के अनुसार 3500 साल पुराना बताया जाता है, तो कुछ इसे आज से 7000 हज़ार वर्ष पुराना बताते हैं। कुछ का मानना है कि यह 17 लाख वर्ष पुराना है।

- भारतीय सेटेलाइट और अमेरिका के अन्तरिक्ष अनुसंधान संस्थान 'नासा (NASA)' ने उपग्रह से खींचे गए चित्रों में भारत के दक्षिण में धनुषकोटि तथा श्रीलंका के उत्तर पश्चिम में पम्बन के मध्य समुद्र में 48 किमी चौड़ी पट्टी के रूप में उभरे एक भू-भाग की रेखा दिखती है, उसे ही आज रामसेतु या राम का पुल माना जाता है।






0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने